Bank Manager Kaise bane | बैंक मैनेजर कैसे बने ? - NewJobVacancy.in

Post Top Ad

Monday, 4 July 2022

Bank Manager Kaise bane | बैंक मैनेजर कैसे बने ?

All Details about Bank Manager in Hindi ;


क्या आप भी बैंक मैनेजर बनना चाहते हैं, अगर हां तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। 


क्योंकि आज इस पोस्ट में बैंक मैनेजर के बारे में ही बात करेंगे, और इस लेख को पढ़ने के बाद आप जानेंगे कि बैंक मैनेजर कैसे बने ? बैंक मैनेजर बनने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए ? बैंक मैनेजर की जॉब वैकेंसी के लिए जानकारी कहां से प्राप्त करें ? बैंक मैनेजर की जॉब के लिए आवेदन कैसे करें ? और भी बहुत कुछ....

Bank Manager Kaise bane | बैंक मैनेजर कैसे बने ?


Table of Contents;

🔎 बैंक मैनेजर कैसे बने ?

🔎 बैंक मैनेजर बनने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए ?

🔎 बैंक मैनेजर की जॉब वैकेंसी के लिए जानकारी कहां से प्राप्त करें ?

🔎 बैंक मैनेजर की जॉब के लिए आवेदन कैसे करें ?

🔎 आईबीपीएस पीओ एग्जाम पैटर्न -

🔎 बैंक मैनेजर का काम क्या होता  है ?

🔎 निष्कर्ष, बैंक मैनेजर बनने के बारे में।


जैसा कि हम सब जानते हैं कि इस महंगाई के जमाने में हर कोई चाहता है सरकारी नौकरी करें या फिर कोई प्राइवेट नौकरी कर ले क्यूंकि अभी के समय में बिना नौकरी के जीवन व्यतीत करना थोड़ा मुश्किल है।


और बैंक मैनेजर की बात करें तो इसमें  सरकारी बैंक या फिर  प्राइवेट बैंकों में भी बैंक मैनेजर का कार्य कर सकते हो।


तो बिना समय गवाएं चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि बैंक मैनेजर कैसे बने ।


बैंक मैनेजर बनने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप प्राइवेट बैंक का मैनेजर बनना चाह रहे हो क्या फिर सरकारी बैंक मैनेजर ?


बैंक मैनेजर का कार्य शैली लगभग समान ही होता है चाहे वह प्राइवेट बैंक का हो या फिर सरकारी बैंक का। लेकिन प्राइवेट तो प्राइवेट है, तो आप भी चाहेंगे कि पहला प्रेफरेंस सरकारी बैंक मैनेजर को ही दिया जाए । अच्छी बात है, में भी वही चाहता हूं।


बैंक मैनेजर कैसे बने ?


देखिए किसी भी बैंक में आपको सीधे बैंक मैनेजर या ब्रांच मैनेजर नहीं बनाया जाता है । इस पद पर आने के लिए आपको सबसे पहले बैंक पीओ आने की प्रोबेशनरी ऑफिसर के पद पर कार्य करना होता है । 


और अगर आपका कार्य बैंक को पसंद आता है तब आपको प्रमोट करके असिस्टेंट मैनेजर के पद पर नियुक्त किया जा सकता है और इसके बाद ही आप बैंक मैनेजर के पद पर पदस्थापित होने के लिए एलिजिबल हो जाते हो जाते हो।


बैंक मैनेजर बनने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए ?


बैंक बैंक मैनेजर बनने के लिए सबसे पहले आपको बैंक पीओ के एग्जाम के लिए एलिजिबल होना पड़ता है और इस पद के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास किसी भी महाविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए।


आपका ग्रेजुएशन चाहे आर्ट्स में हो, कॉमर्स में हो, साइंस में हो या आपने इंजीनियरिंग करा हो यह मैटर नहीं करता है । बस आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। अगर है, तो आप बैंक मैनेजर बैंक पीओ के लिए आवेदन कर सकते हो।


इसके साथ साथ आवेदन करता को कंप्यूटर की भी जानकारी होनी चाहिए।


आवेदन कर्ता का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है ।


बैंक मैनेजर की जॉब वैकेंसी के लिए जानकारी कहां से प्राप्त करें ?


यह भी एक चुनौती भरा काम है क्योंकि कई बार होता है कि वैकेंसी आती है और चली भी जाती है और हमें पता भी नहीं चलता कि कब आई और कब चली गई। तो किसी भी नौकरी को पाने के लिए उसमें आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको उसके बारे में जानकारी रखनी पड़ेगी कि उस पद के लिए कब आवेदन मांगे जा रहे हैं और कब उसकी अंतिम तिथि है।


अगर आपको यह पता है तो आप एक कदम आगे हो बैंक मैनेजर बनने की ओर और अगर आपको नहीं पता तो बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको यहां स्टेप बाय स्टेप बताएंगे की बैंक मैनेजर की नौकरी के लिए आवेदन कब मांगे जा रहे हैं ।


बैंक मैनेजर की नौकरी के लिए बैंक के द्वारा जॉब नोटिफिकेशन जारी किया जाता है, उसे आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के जॉब्स एंड केरियर वाले सेक्शन में देख सकते हो लेकिन इतना टाइम किसी के पास नहीं होता है और यह संभव भी नहीं है की हर एक बैंक की वेबसाइट में जाए और चेक करें ।


तो इसका भी समाधान हमने निकला है। आपको बस सिंपली एक वेबसाइट पर जाना है और वहां पर सारी जानकारी मिल जाएगी कौनसे-कौनसे जॉब वेकैंसी आयी कोनसी गई। कब अप्लाई करना है इसका लास्ट डेट कब है ?और उस वेबसाइट का नाम है सरकारीरिजल्ट डॉट कॉम या फिर  न्यू जॉब वैकेंसी डॉट इन पर भी लोग ऑन कर जानकारी प्राप्त कर सकते हो।


बैंक मैनेजर की जॉब के लिए आवेदन कैसे करें ?


सरकारी बैंक मैनेजर के लिए आईबीपीएस (IBPS) इसका इसका आवेदन स्वीकार करती है और एग्जाम कंडक्ट करती है।


और प्राइवेट बैंक के लिए आप पीओ (PO) एग्जाम पास करके बैंक मैनेजर की नौकरी पा सकते हो।


जिसमें बैंक के बैंक मैनेजर के लिए आप आवेदन कर रहे हो उसके ऑनलाइन आवेदन वाले लिंक में जाकर अपनी सारी डिटेल्स को भरकर आप अपना आवेदन को पूर्ण कर सकते हो इस तरह से आप बैंक मैनेजर के लिए आवेदन कर सकते हो।


जैसा कि हम सब जानते हैं कि किसी भी ऑनलाइन आवेदन को भरने के लिए हमें सभी बेसिक डीटेल्स हमारे पास होने की आवश्यकता होती है एंव 10th के मार्कसीट के अनुसार सभी जानकारी भरना होता है जैसे कि नाम, जन्मतिथि और पिता का नाम और उसके साथ ही हमारे पास अपना रीसेंट एक हाल ही का फोटो होना चाहिए और एक सिग्नेचर करके अपलोड करना होता है । उसके बाद जो भी आवेदन शुल्क होता है उसे पेमेंट करके आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है।


आईबीपीएस पीओ एग्जाम पैटर्न -


आईबीपीएस एग्जाम पैटर्न की बात करें वह तीन भागों में विभक्त है। 


  • प्रीलिम्स 
  • मेंस
  • इंटरव्यू 

प्रीलिम्स की बात करें तो इसमें एक पेपर होता है और इसको तीन सेक्शन में बांटा गया है पहला हो गया क्वांटिटी एप्टिट्यूड, दूसरा रीजनिंग एबिलिटी और तीसरा हो गया इंग्लिश लैंग्वेज ।


और इन तीनों सेक्शन को मिलाकर 100 क्वेश्चन पूछे जाते हैं जिसके लिए आपको 60 मिनट का समय मिलता है जो कि प्रत्येक सेक्शन के लिए 20 - 20 मिनट करके विभक्त किया गया है।


आईबीपीएस मैंस की बात करें तो इस पेपर को दो भागों में बांटा गया है पहला हो गया ऑब्जेक्टिव टेस्ट और दूसरा हो गया डिस्क्रिप्टिव टेस्ट ।


और ऑब्जेक्टिव टेस्ट की बात करें तो इस को चार भागों में बांटा गया है - पहला हो गया रिजनिंग एंड कंप्यूटर एप्टिट्यूड,  दूसरा - इंग्लिश लैंग्वेज, तीसरा - डाटा एनालिसिस एंड इंटरप्रिटेशन और चौथा हो गया जनरल अवेयरनेस, इकोनामी एंड बैंकिंग अवेयरनेस ।


और डिस्क्रिप्टिव टेस्ट की बात करें तो उसमें इंग्लिश लैंग्वेज में लेटर राइटिंग रहता है और एस्से राइटिंग रहती है। 


और फाइनल में आता है आईबीपीएस इंटरव्यू, इंटरव्यू 100 मार्क्स का होता है जिसमें 40 मार्क्स लाने अनिवार्य होते हैं।


इस तरह से अपने जाना की बैंक मैनेजर के पद के लिए चयन प्रक्रिया क्या है अब चलिए लगे हाथ जान लेते हैं बैंक मैनेजर के कार्य क्या होता है ?


बैंक मैनेजर का काम क्या होता  है ?


बैंक मैनेजर का कार्य अपने सभी बैंक सहकर्मी या बैंक के कर्मचारियों के कार्यो का देख रेख करना होता है। या कह लीजिए उन्हीं की देखरेख में बैंक के सारे काम होते हैं।


चाहे कोई नई  स्कीम नई लांच हुई हो या नई योजना आई हो। उसे कैसे लोगों तक पहुंचाना है, कैसे ज्यादा लोगो को जोड़ना है, इन सभी चीजों को मॉनिटर का काम बैंक मैनेजर करते हैं।


निष्कर्ष, बैंक मैनेजर बनने के बारे में

मैं आशा करता हूं इस पोस्ट को पढ़कर आपको बैंक मैनेजर से जुड़ी सारी जानकारी जैसे कि बैंक मैनेजर कैसे बने बैंक, बैंक मैनेजर बनने के लिए न्यूनतम योग्यताएं क्या है, बैंक मैनेजर का चयन कैसे होता है, और भी बहुत कुछ।


आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो इस पोस्ट से जुड़ी मैं कमेंट करके जरूर बताएं।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad